[Easy & simple] importance of tress essay in hindi

0
50

Importance of tress Essay in hindi

मानव और पृकृति का गहरा सबंध रहा है इंसान ने पृकृति की गोद में जन्म Treesलिया जिसके सहारे ही उसका विकास संभव हो सका। प्राचीन समय से ही पेड़ों का मानव की जिंदगी में विशेष सबंध रहा है। आदिकाल में आदिमानव पेड़ों के मीठे फ़ल खाकर जिन्दा रहता था पेड़ों की छाल और पत्तों से वे अपना शरीर ढकता था। पेड़-पौधों ने ही आदिमानव को तेज़ धूप और बारिश से बचाया। हिंसक जंगली जानवरों से बचने के लिए मानव पेड़ों पर चढ़ जाता था।

आज के आधुनिक युग में भी पेड़ों (Trees) की एहम भूमिका है हमेशा से ही मनुष्य और पेड़ -पौधे एक दूसरे के मित्र रहे हैं। किन्तु जैसे जैसे सभ्यता का विकास होता गया पेड़ों की उपयोगिता भी बढ़ती गयी आज के बदलते माहौल ने पेड़ -पौधों की हालत दयनीय बना दी है। मानव ने धीरे -धीरे लकड़ी का उपयोग करना सीख लिया है इंसान बड़ी संख्या में वृक्षों को काटकर गगन चुम्बिय इमारतें बना रहा है। वह अब पेड़ों की लकड़ी को अपना ईंधन बनाकर प्रयोग कर रहा है। पेड़ों की लकड़ी से फर्नीचर उद्द्योग , कागज़ उद्द्योग , औषधि उद्द्योग इसके इलावा इंधन , गोंद , कागज आदि अनेक बहुत सारी वस्तुएं पेड़ -पौधों से ही तैयार की जाती हैं।
इसके इलावा बारिश का आना पेड़ों पर ही निर्भर करता है और हमें शुद्ध वायु भी वृक्षों से ही प्राप्त होती है।

आधुनिक समय में कारख़ाने लग रहे हैं और लगातार प्रदूषण पैदा करने वाले वाहनों की संख्या बढ़ रही है जिनके धुएं से वातावरण गंदा और दूषित हो रहा है। इसीलिए पेड़ -पौधे बढ़ते हुए प्रदूषण को कम करते हैं वह दूषित हवा को खींच लेते हैं किन्तु लगातार हो रही पेड़ों की कटाई की वजय से प्रदूषण लगातार बढ़ रहा है इसके लिए हमें पेड़ों की महत्ता को समझना होगा और लगातार हो रही पेड़ों की कटाई को रोकना होगा। इसीलिए मनुष्य को यह जानना जरूरी है के पेड़ -पौधे उसके लिए संजीवनी बूटी के सामान हैं इनके बिना उसका जीवन अधूरा है। पेड़ तो हमारे स्वास्थ्य के रक्षक हैं वे तो वातावरण को साफ़ रखते हैं। आज पेड़ों के बिना तो मानव जिंदगी की कल्पना तक नहीं की जा सकती है।

इसीलिए जब वृक्ष हमारे लिए इतना सब कुछ करते हैं तो हमें भी इनकी सेवा करनी चाहिए हर वर्ष नए नए पौधे लगाने चाहिए और उनकी देखभाल कर धरती को फिर से हरा भरा बनाने में अपना भरपूर योगदान देना चाहिए।

लेख अच्छा लगा तो अपने मित्रों के साथ जरूर Share करें :
जितेन्द्र गोदारा…..Hope you like this essay in hindi.This essay is useful also for essay on trees in hindi for class 6, वृक्ष का महत्व in hindi, importance of forest essay in hindi. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.